काम की बात: शादी के लगन में एजेंसी वाला समय पर नहीं दे रहा है सिलेंडर तो क्या करे ? जान लें अपना अधिकार


टीएनपी डेस्क(TNP DESK): शादी लगन के सीजन में डिस्ट्रीब्यूटर के पास सिलेंडर बुकिंग की लंबी लाइन लगी होती है.जिसकी वजह से वह समय पर सभी की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते.क्योंकि डिलीवरी बॉय ऑर्डर समय पर पूरा कर पाने में सक्षम नहीं होते है अगर आपके साथ भी समस्या है तो आपको अपने अधिकारों के बारे में जरूर जानना चाहिए.यादी आपका भी गैस एजेंसी समय पर आपको सिलेंडर की डिलीवरी समय पर नहीं कर रहा है तो फिर आप क्या-क्या कदम उठा सकते है चलिए जानते है.
गैस सर्विस प्रोवाइडर की हेल्पलाइन पर करें शिकायत
यदि आपके साथ भी आपका डिस्ट्रीब्यूटर या डिलीवरी बॉय आनाकानी कर रहा है और समय पर सिलेंडर की डिलीवरी नहीं दे रहा है, एजेंसी फोन उठाना भी बंद कर चुकी है तो सबसे पहले अपने गैस सर्विस प्रोवाइडर की हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करें. इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस तीनों की कस्टमर केयर टीम तय समय में ऐक्शन लेने के लिए बाध्य रहती है. शिकायत करने के लिए सिलेंडर की ट्रैकिंग शुरू हो जाती है.
डिलीवरी ट्रैक कर सकते है
आपको बताये कि सभी कंपनी का अपना ऑनलाइन पोर्टल होता है. जहां आप अपनी डिलीवरी ट्रैक कर सकते है इसके साथ ही OTP बेस्ड वेरिफिकेशन देख सकते है और शिकायत की स्टेटस भी देख सकते है.यदि सिलेंडर की डिलीवरी तय समय से बहुत अधिक आगे बढ़ रही है तो तुरंत शिकायत का ऑप्शन आपको मिलता है.
आपको डिलीवरी की रियल टाइम स्टेटस दिखेगी
मोबाइल के प्ले स्टोर में इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस के ऑफिशियल ऐप मिल जाएंगे.यहां से आपको आप जिन भी एजेंसी के उपभोक्ता है उसका ऐप डाउनलोड करना है.
इनमे आप लेट डिलीवरी, गलत डिलीवरी या मिसबिहेवियर जैसी हर समस्या रिपोर्ट कर सकते है.इन सभी ऐप्स के माध्यम से आपको आपकी डिलीवरी की रियल टाइम स्टेटस दिखेगी.
एजेंसी फोन जानबुझकर नहीं उठा रही है तो क्या करें
आपको ऐसा लगता है कि आपकी एजेंसी, आपका फोन जानबुझकर नहीं उठा रही है या डिलीवरी टाल रही है तो फिर आप सीधे जिला नियंत्रण कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते है.यहां से जांच शुरू होती है और गलत पाए जाने पर एजेंसी पर कार्रवाई होती है.
4+