धनबाद(DHANBAD): सूत्रों से मिली जानकारी पर भरोसा करे ,तो जिन रूटों पर अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों का टोटा है , उसके संबंध में रेलवे कोई ना कोई रास्ता निकालने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. जानकारी निकलकर आ रही है कि जिन रूटों पर वंदे भारत में पैसेंजर कम है. वहां कोच की संख्या कम की जा सकती है. देश में फिलहाल वंदे भारत ट्रेन का जाल बिछ गया है. झारखंड में भी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी. धनबाद के रास्ते गुजरने वाली हावड़ा- गया बंदे भारत एक्सप्रेस की भी शुरुआत हुई है. लेकिन जानकारी के अनुसार गया -हावड़ा और हावड़ा -गया वंदे भारत एक्सप्रेस में 50% टिकट की भी बुकिंग नहीं हो रही है.
16 बोगियों के साथ चल रही है गया -हावड़ा वंदे भारत
यह ट्रेन कुल 16 बोगियों के साथ चल रही है. ऐसे में हो सकता है कि अगर कोच की संख्या कम करने की नौबत आई , तो पहली कैंची इसी ट्रेन पर चल सकती है. ट्रेन का किराया अधिक होने के कारण यात्री ट्रेन से दूरी बना रहे है. वैसे भी धनबाद होकर गुजरने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में "नो फूड " का विकल्प चुनने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है. इसके पीछे किराया ही मुख्य वजह है. किराया अधिक होने के कारण ज्यादातर यात्री बिना कैटरिंग चार्ज के टिकट की बुकिंग करा रहे है. एक अनुमान के अनुसार बिना कैटरिंग का चार्ज दिए वंदे भारत से हावड़ा जाने का किराया तीन सौ से साढ़े तीन सौ रुपए कम पड़ते है. धनबाद से गया के किराया में भी बचत होती है. बुकिंग के समय "नो फूड" का विकल्प जो यात्री चुन रहे हैं, उन्हें कैटरिंग चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ रहा है.
राजधानी में डायनेमिक फेयर के बावजूद महंगी है वंदे भारत
यह बात अलग है कि राजधानी एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर लागू है. बावजूद धनबाद से हावड़ा का फर्स्ट एसी का राजधानी में किराया 1595 है, जबकि वंदे भारत से धनबाद से हावड़ा जाने में एक्जीक्यूटिव क्लास में यात्रियों को 1735 रुपए चुकाने पड़ते है. . धनबाद से हावड़ा के लिए चेयर कार में वंदे भारत का किराया ₹990 रखा गया है. जबकि राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी का किराया सिर्फ 860 रुपए है. बात इतनी ही नहीं है, राजधानी की तरह वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी और दूरंतो एक्सप्रेस से भी महंगी है. शताब्दी एक्सप्रेस में धनबाद से हावड़ा चेयर कार का किराया 960 रुपए और एक्सक्यूटिव क्लास का किराया 1470 रुपए है. हालांकि बेस फेयर देखे तो राजधानी एक्सप्रेस का किराया वंदे भारत से अधिक है ,परंतु कैटरिंग चार्ज के कारण बंदे भारत ने राजधानी एक्सप्रेस के किराए को पीछे छोड़ दिया है. यह बात भी सही है कि गया -हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस धनबाद से हावड़ा जाने में अन्य ट्रेनों की अपेक्षा कम समय लेती है.
रिपोर्ट -धनबाद ब्यूरो
4+