चाईबासा(CHAIBASA): चाईबासा में डीएमएफटी फण्ड के करोड़ो रूपयों से पश्चिमी सिंहभूम जिले में करीब साढ़े तीन सौ विद्यालयों की मरम्मती कराई जा रही है. ताकि बच्चे सुरक्षित ढंग से यहां बैठकर पढ़ सके. लेकिन जगन्नाथपुर प्रखंड में एक ऐसा विद्यालय भी है. जहां करीब दो सौ बच्चे भवन के अभाव में आम पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं.
स्कूल बिल्डिंग के अभाव में पेड़ के नीचे पढ़ रहे है बच्चे
आपको बताये कि जगन्नाथपुर प्रखंड अंतर्गत खमनिया गांव में प्राथमिक विद्यालय खमनीया और प्राथमिक विद्यालय पदमपुर दोनों एक ही जगह पर है. स्कूल की बिल्डिंग 2018 में पूरी तरह से जर्जर हो गई थी. जिसको देखते हुए आला अधिकारियों के निर्देश पर इसको तोड़ दिया गया था. तब खमनीया स्कूल का पदमपुर प्राथमिक विद्यालय से मर्ज कर दिया गया.
एक ही कमरे में भेड़-बकरियों की तरह पढ़ते हैं बच्चे
जिसकी वजह से पदमपुर प्राथमिक विद्यालय में एक ही कमरे में कक्षा चौथी और पांचवी के बच्चे पढ़ रहे हैं. कुल 49 छात्र एक ही कमरे में पढ़ने को मजबूर हैं. कमरे के अभाव में कक्षा पहली, दुसरी और तीसरी क्लास के कुल 90 बच्चे बाहर एक आम पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई करते हैं. स्कूल में कुल 157 छात्र-छात्रायें पढ़ाई करते हैं. जिनको बिल्डिंग के अभाव में काफी परेशानी होती है. ठंड के मौसम में तो बच्चों का दिन जैसे तैसे कट गया. लेकिन जब से गर्मी की तेज धूप हो रही है. बच्चों की हालत खराब हो रही है. अब बारिश का मौसम भी शुरु होनेवाला है.ऐसे में कैसे इनका गुजारा होगा.
5 बार दिया जा चुका है बीडीओ को लिखित आवेदन
वहीं इस मामले पर बात करते हुए प्रधानअध्यापिका पुष्पा कुमारी गिरी ने बताया कि 2018 से विधालय जर्जर में रहने से बिल्डिंग तोड़ दिया गया. तबसे बच्चे भेड़-बकरियों की तरह एक ही कमरे और पेड़ के नीचे पढ़ते हैं. एक कमरे में ही ऑफिस भी चलता है और मिड डे मील चावल का बोरा भी रखा जाता है. स्कूल के बाहर चाहरदीवारी भी नहीं है
टेंडर प्रक्रिया शुरू कर डीएमएफटी फंड से होगा बिल्डिंग का निर्माण
स्कूल से सटी सड़क है. गाड़ी का आवागमन रहने से बच्चों को खतरा घिरा रहता है. समस्या को देखते हुए बीडीओ को लिखित आवेदन 5 दिया जा चुका है. जब इस संबंध में बीडीओ इंद्रदेव कुमार को पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट जिला को भेज दी गई है. जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर डीएमएफटी फंड से नये बिल्डिंग का निर्माण शुरू किया जायेगा.
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