टीएनपी डेस्क(TNP DESK):आजकल के डिजिटल युग में छोटे से छोटे रकम का पेमेंट लोग फोन से करते है.लोग फोन से ही पैसे रिसीव करते हैं और ट्रांसफर कर देते हैं, लेकिन फिर भी कई मौके पर लोगों को एटीएम का इस्तेमाल करना पड़ता है. लोग एटीएम में जाते हैं तो कभी-कभी कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि एटीएम में पैसे अटक जाता है. ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि उस समय में वह क्या करें. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम आपको इस तरह की परेशानी से बचने का समाधान बतानेवाले हैं.
ATM में पैसे अटकने पर ना लें टेंशन
आपको बताये कि जब लोग एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो कई बार सर्वर डाउन होने की वजह से ऑनलाइन भी आपके पैसे अटक जाते हैं, ऐसी स्थिति में लोग परेशान हो जाते हैं और उन्हें समझ में आता है कि क्या करें.अब जरा सोचिए कि आप किसी जरुरी काम के लिए पैसे निकालने एटीएम गए हैं और पैसे निकालने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी पैसे एटीएम मशीन में ही अटक जाए, तो ऐसे में आप क्या करेंगे तो चलिए तो चलिए आज हम आपको ऐसी स्थिति से निपटने का एक आसान सा टिप्स और ट्रिक्स बता देते हैं. जिससे अगली बार अगर आपके साथ ऐसा हुआ तो आप बिल्कुल टेंशन नहीं लेंगे और आसानी से इसका समाधान कर लेंगे.
ट्रांजेक्शन स्लिप को है जरुरी
अगली बार जब आप एटीएम से पैसे निकलने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि अगर पैसे निकालने की प्रक्रिया आपने पूरी कर ली है और फिर भी पैसे नहीं निकले हैं और आपके खाते से पैसे भी कट गए हैं तो आपकी स्थिति में सबसे पहले ट्रांजेक्शन स्लिप को संभाल कर रख लेना है.आप बैंक स्टेटमेंट से भी इसे निकाल सकते हैं.आपको बताये कि पैसे नहीं निकलने पर बैंक के ब्रांच में लिखित शिकायत देनी होती है. ऐसे में ट्रांजेक्शन स्लिप की फोटो कॉपी को उसमे अटैच करना होता है. स्लिप में पैसा निकालने का समय, जगह एटीएम की आईडी, बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड भी प्रिंट होता है. इसलिए यह स्लिप काफी जरूरी होती है.
पढ़ें क्या कहता है RBI
वहीं ऐसी स्थिति को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई ने कुछ गाइडलाइन भी जारी किया है. जिसको फॉलो करते हुए आपको अपना पैसा वापस मिल जाएगा.इसमे गाइडलाइन के दिशा निर्देश के अनुसार बैंक को एक सप्ताह के अंदर पैसे वापस लौटाने होते हैं ऐसा ना करने पर आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं. एक सप्ताह के बाद यदि बैंक पैसे वापस ना लौटाता है, तो बैंक को रोजना के हिसाब से 100 देने का प्रावधान है.
इस तरह से वापस मिल जायेंगे पैसे
वहीं आप कस्टमर केयर को भी कॉल कर सकते हैं, लेकिन अगर वहां से आपको कोई ठीक-ठाक जवाब नहीं मिल रहा है तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.इससे आपके पैसे सुरक्षित तरीके से आपके अकाउंट में फिर से ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.