टीएनपी डेस्क(TNPDESK) : आज की इस डिजिटल दुनिया में हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है. अब चाहे वो ऑनलाइन पैसे भेजना हो या फिर कुछ भी सामान की खरीदारी करना सब कुछ ऑनलाइन चुटकियों में हो जाता है. डिजिटल के इस दौर में ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स और ई-कॉमर्स वेबसाईट का चलन भी बढ़ता जा रहा है. लोग अब घर से निकल कर शॉपिंग करने की जगह घर में ही बैठ कर ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. एक तरफ से ये ऑनलाइन शॉपिंग महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है. ग्रॉसरी से लेकर इलेक्ट्रानिक्स, कपड़े, जूते, व फर्निचर तक की खरीदारी ऑनलाइन कर महिलायें अपने समय के साथ-साथ डिस्काउंट पर सामान खरीद पैसों की भी बचत कर रही है. लेकिन, ये पैसों की बचत कभी-कभी लोगों पर भारी भी पड़ रही है. ऑनलाइन पैसे बचाने के चक्कर में लोग किसी भी ऐसे साइट से शॉपिंग कर रहे है जो उनके लिए घाटे का सौदा बन रहा है. कई लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बन रहे है.
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बरते ये सावधानी
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे कि :
ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड का शिकार होने पर क्या करें?
ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई बार ग्राहकों को ऑर्डर किए गए समान की जगह कोई और समान या खराब समान डिलिवर कर दिया जाता है. हालांकि, बहुत सी नामी ई-कॉमर्स कंपनियों में प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी की सुविधा होती है, जहां ग्राहक द्वारा शिकायत करने पर आसानी से प्रोडक्ट को चेंज कर दिया जाता है या पैसे वापस कर दिए जाते हैं. लेकिन कुछ कंपनियों में ऐसा नहीं होता. ऐसे में आप कंपनी की साइट पर जाकर शिकायत कर सकते है या कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. कंपनी द्वारा कोई सुनवाई न होने पर आप सरकारी पोर्टल consumerhelpline.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, या फिर 1915 और 1800114000 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर कंपनी द्वारा किए गए धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
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