रांची(RANCHI): दिल्ली में MCD चुनाव, हिमाचल प्रदेश में विधानसभा और गुजरात विधानसभा चुनाव के रिजल्ट घोषित होते ही आम आदमी पार्टी अपने आप को राष्ट्रीय पार्टी बताने लगी है. लेकिन क्या आपको पता है कि किसी भी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा कैसे मिलता है? राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए किन-किन मापदंडों को पूरा करना पड़ता है और भारत में फिलहाल कितने राष्ट्रीय पार्टी हैं? और क्या सच में AAP राष्ट्रीय पार्टी बन गई है?

AAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा!

बता दें कि आप की पंजाब और दिल्ली में सरकार है. वहीं, गोवा विधानसभा चुनाव में AAP ने 6.8 प्रतिशत वोट मिला था. गोवा में 6.8 प्रतिशत वोट मिलते ही आप को गोवा में एक मान्यता प्राप्त पार्टी बन गई थी. ऐसे में अब सवाल ये था कि अगर आप(AAP) को किसी एक और राज्य में मान्यता मिल जाती तो आधिकारिक तौर पर उन्हें राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता. ऐसे में AAP ने गुजरात में पांच सीट ली है. इस जीत के साथ ही पार्टी को गुजरात में ही मान्यता मिल गई है ऐसे में आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है. हालांकि, इलेक्शन कमीशन ने अभी तक AAP को आधिकारिक दौर पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा नहीं दिया है. इसका ऐलान ECI आने वाले कुछ दिनों में कर देगी.

जानिए राष्ट्रीय पार्टी बनने का मापदंड

दरअसल, राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए किसी भी पार्टी को ECI द्वारा जारी गाइडलाइन में से किसी एक भी मापदंड को पूरा करना अनिवार्य होता है. किसी भी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए नीचे दिए गए तीन प्वाइंट्स में से एक को पूरा करना होता है.

1. अगर कोई दल 3 राज्यों को मिलाकर लोकसभा की 3 फीसदी सीटें जीतती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है.
2. अगर कोई पार्टी 4 लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा चुनाव या विधानसभा चुनाव में 4 राज्यों में 6 फीसदी वोट हासिल करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी माना जाता है.
3. अगर कोई भी पार्टी इन तीनों शर्तों में से किसी एक शर्त को पूरा करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है.

राष्ट्रीय पार्टी बनने से क्या होगा फायदा

दरअसल, राष्ट्रीय पार्टी बनने से पार्टी को काफी फायदा होता है. सबसे पहले ECI पार्टी को दिल्ली में एक सरकारी बंगला या जमीन देगी, जहां पार्टी अपना ऑफिस बनायेगी. इसके साथ पार्टी का चुनाव चिन्ह पूरे देश में एक ही होगा. ऐसी ही कई और सुविधा पार्टी को दी जाती है. 

भारत में कुल कितने राष्ट्रीय पार्टी

बता दें कि भारत में फिलहाल आठ राष्टीय पार्टी है. वहीं, AAP ने राष्ट्रीय पार्टी बनने के मांपदंड़ों को पूरा कर लिया है. लेकिन कमीशन ने अभी तक उन्हें आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय पार्टी नहीं घोषित किया है लेकिन आने वाले हफ्ते में AAP को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया जायेगा. इसके साथ ही आप देश की नौंवी राष्टीय पार्टी बन जायेगी.

ये हैं राष्ट्रीय पार्टी
1.    भारतीय जनता पार्टी
2.    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
3.    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
4.    बहुजन समाज पार्टी
5.    भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी  
6.    भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (मार्क्सवाद)  
7.    सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस
8.नेशनल पीपल्स पार्टी (भारत)
9. आम आदमी पार्टी ( इलेक्शन कमीशन से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद).